Wednesday, November 30, 2022

आधुनिक है दिल्ली-रोहतक रूट पर चलने वाली मेमू रेल, मिलेगी गद्देदार सीट और टायलेट की सुविधा

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रोहतक: दैनिक रेल यात्रियों की यात्रा को सुगम बनाने की दिशा में रेल विभाग निरंतर कार्य करता है। पिछले कुछ समय से कई रूटों पर बंद पड़ी रेलों को एक बार फिर से धीरे धीरे शुरू किया जा रहा है। दिल्ली से हरियाणा के बीच भी कई रूटों पर रेल सेवा बंद होने से लाखों लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इससे ना केवल लोगों के सामने यातायात की विकट समस्या पैदा हो गई है, बल्कि बिजनेस और नौकरी पेशा लोग भी काफी परेशान हैं। मगर हालात सामान्य होते ही एक बार फिर से रेलवे ने हरियाणा के कई रूटों पर अपनी सेवा आरंभ करने का निर्णय लिया है।

चलाई है आधुनिक मेमू रेल

इसके चलते ही अब दिल्ली से रोहतक के बीच मेमू रेल को शुरू करने का निर्णय लिया गया है। सबसे खास बात तो यह है कि उत्तर रेलवे ने दिल्ली से हरियाणा के प्रमुख शहर रोहतक के बीच तीन फेज की मेमू रेल शुरू की है। मेमू रेल ना केवल आधुनिक होगी, बल्कि इसमें सवारी करने वाले यात्रियों की सुविधा का भी पूरा ध्यान रखा गया है। बता दें कि मेमू रेल में यात्रियों की सुविधा के अनुसार जैविक टायलेट उपलब्ध करवाया गया है। इसके अलावा इस रेल में आरामदायक सीटें भी लगाई गई हैं, ताकि यात्रियों को बैठकर यात्रा करने में किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना ना करना पड़े।

लोकल रेल में नहीं होता टायलेट

यह सभी को पता है कि लोकल रेल में यात्रियों के लिए टायलेट की सुविधा उपलब्ध नहीं होती है। जिससे लोगों को काफी अधिक परेशानी का सामना करना पड़ता है। खासतौर पर बच्चे, महिला और बुजुर्गों को रेल में टायलेट ना मिलने से बेहद दिक्कत का सामना करना पड़ता है। मगर नई मेमू रेल में इस परेशानी को समझते हुए रेल विभाग ने उसे दूर कर दिया है और इस नई आधुनिक रेल में जैविक टायलेट उपलब्ध करवाया है।

हर डिब्बे में दो टायलेट

मेमू रेल में कुल 12 कोच लगाए गए हैें और प्रत्येक कोच में दो टायलेट दिए गए हैं, ताकि अधिक लोग होने पर भी किसी को टायलेट इस्तेमाल करने में परेशानी ना हो। बता दें कि नए जमाने की मेमू रेल का निर्माण चेन्नई की फैक्ट्री में हुआ है। मेमू रेल के डिब्बों में यात्रियों के बैठने के लिए आरामदायक फोम सीट, स्टील का फर्श, शानदार हैंडल, तेज गति से चलने वाले पंखे, सभी डिब्बों में सीसीटीवी कैमरे तो लगाए ही गए हैं, साथ ही रेल के चालक ओर गार्ड की सुविधा को देखते हुए एक आरामदायक कैबिन भी बनाया गया है।

दौड़ेगी 130 की स्पीड से

मेमू रेल की स्पीड का भी पूरा ध्यान रखा गया है और वह 130 किलोमीटर प्रति घंटे से दौड़ सकेगी। यानि कि यह रेल 130 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ सकेगी और यात्रियों को आरामदायक यात्रा के साथ ही तेज गति से उसकी मंजिल तक पहुंचाने में सक्षम होगी। फिलहाल उत्तर रेलवे का पूरा ध्यान लंबी दूरी की रेल शुरू करने के बाद लोकल रेलों का संचालन करना है। ताकि लोकल रेलों में सफर करने वाले लाखों लोगों की सुविधा को ध्यान में रखा जा सके। यही वजह है कि रेल विभाग द्वारा अब अधिकांश रूटों पर बंद पड़ी रेलों को शुरू करने की दिशा में तेज गति से काम कर रहा है। इसके तहत ही जहां दिल्ली से रोहतक रूट पर मेमू रेल को शुरू किया गया है, वहीं दिल्ली से पलवल, कोसी व मथुरा रूट पर भी रेलों को शुरू करने की दिशा में जुट गया है।

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