Wednesday, November 30, 2022

हरियाणा एयरोस्पेस और डिफेंस प्रोडक्शन पॉलिसी से आएगा 8000 करोड का निवेश, मिलेगा हजारों लोगों को रोजगार

Must Read

चंडीगढ़ : हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा में एविएशन एवं डिफेंस के क्षेत्र में निवेश के लिए अपार संभावनाएं हैं और राज्य सरकार द्वारा करीब पांच महीने पहले ‘हरियाणा एयरोस्पेस और डिफेंस प्रोडक्शन पॉलिसी, 2022’ को स्वीकृति प्रदान की जा चुकी है। यह जानकारी दुष्यंत चौटाला ने गुजरात के गांधीनगर में ‘डेफएक्सपो-22’ के दौरान इजरायल के राजदूत नओर गिलोन तथा उनके साथ आए डेलिगेशन के साथ बातचीत में दी। उपमुख्यमंत्री हरियाणा के डेलिगेशन के साथ हरियाणा सरकार की ओर से ‘डेफएक्सपो-22’ में हिस्सा लेने के लिए गुजरात के गांधी नगर पहुंचे । इस ‘डेफएक्सपो-22’ का उद्घाटन भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। डिप्टी सीएम ने इजरायल के अलावा विभिन्न एविएशन एवं डिफेंस क्षेत्र की बड़ी कंपनियों के साथ कई मीटिंग की और उनको हरियाणा में निवेश करने के लिए आमंत्रित किया। बातचीत के दौरान कई कंपनियों ने हरियाणा में निवेश के लिए रुचि दिखाई है।

औद्योगिक निवेश को बढ़ावा देना है

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, जिनके पास नागरिक एवं उड्डयन विभाग का प्रभार भी है, ने कंपनियों के प्रतिनिधियों को बताया कि हरियाणा सरकार ने जो ‘हरियाणा एयरोस्पेस और डिफेंस प्रोडक्शन पॉलिसी, 2022’ तैयार की है उसका प्रमुख उद्देश्य एयरोस्पेस एवं रक्षा क्षेत्र में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देना है और इस क्षेत्र के विकास के लिए पूर्णतया पारिस्थितिक तंत्र सृजित करने पर बल देना है। उन्होंने बताया कि इस नीति के माध्यम से आगामी पांच वर्षों में एक बिलियन अमेरिकी डॉलर यानी लगभग 8 हजार करोड़ रुपये का निवेश आकर्षित करना तथा हजारों युवाओं के लिए रोजगार के अवसर सृजित करना है।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विकसित होगा हिसार एयरपोर्ट

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने बताया कि इस नीति के माध्यम से हरियाणा सरकार राज्य में मानव पूंजी विकास को बढ़ावा देने हेतु विभिन्न कदम, जैसे- पाठ्यक्रम विकास, अनुसंधान एवं नवाचार छात्रवृत्ति कार्यक्रम, एयरोस्पेस एवं रक्षा विश्वविद्यालय और फ्लाइंग स्कूल की स्थापना के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने बताया कि सरकार की यह नीति हरियाणा में एक विश्व स्तरीय एमआरओ बनाने की आवश्यकता को भी पूरा करेगी। साथ ही यह नीति एमएसएमई क्षेत्र के विकास और इसके व्यवसाय के विकास पर विशेष जोर देती है। डिप्टी सीएम ने जानकारी दी कि महाराजा अग्रसेन एयरपोर्ट हिसार को अंतर्राष्ट्रीय स्तर के लिए विकसित किया जा रहा है और यहां पर एविएशन-हब बनाया जा रहा है जो कि प्रदेश में प्रगति के नए द्वार खोलेगा।

 

- Advertisement -
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Connect With Us

223,344FansLike
3,123FollowersFollow
3,497FollowersFollow
22,356SubscribersSubscribe

Latest News

दिल्ली देहारादून एक्सप्रेस वे का रास्ता हुआ साफ, अब मात्र 2 घंटे में तय होगा दिल्ली से देहारादून का सफर

Delhi: देश के अलग अलग हिस्सों में सड़कों का जाल बिछाने का काम किया जा रहा है। सड़कों का...
- Advertisement -spot_img

More Articles Like This

- Advertisement -spot_img
Deserving India - Haryana