Sunday, May 28, 2023

वैष्णो देवी में बनकर तैयार हुआ 5 मंजिला दुर्गा भवन, मुफ्त में ठहर सकेंगे हजारों श्रद्धालु

Must Read

Delhi: वैष्णो देवी में लगातार श्रद्धालुओं को सुविधा देने का काम किया जा रहा है। माता वैष्णो देवी कटरा में भवन पर बहुत कम भवन है जिसके कारण भवन में रुकने वाले श्रद्धालुओं को काफी परेशानी होती है लेकिन अब इस समस्या का हल भी हो चुका है क्योंकि भवन में हजारों श्रद्धालुओं के लिए पांच मंजिला दुर्गा भवन बनकर तैयार हो चुका है।

हाल ही में जम्मू और कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने इस दुर्गा भवन का उद्घाटन किया है। अब इस भवन में हजारों श्रद्धालु मुफ्त में रुक सकेंगे जहां उन्हें जरूरी सुविधाएं भी मुहैया कराई जाएगी। 19 महीनों में यह भवन बनकर तैयार हुआ है जिसे अब चैत्र नवरात्रि के मौके पर शुरू किया गया है। आइए जानते है खबर को विस्तार से

वैष्णो देवी में शुरू हुआ दुर्गा भवन

मां वैष्णो देवी के भवन में नवनिर्मित दुर्गा भवन का उद्घाटन हो चुका है। बताया जा रहा है कि इस भवन को 70000 वर्ग फुट में बनाया गया है जिसे बनाने में 19 महीनों का समय लगा जो वाकई रिकॉर्ड है। इस भवन के बन जाने से श्रद्धालुओं को भी भवन पर रुकने में कोई परेशानी नहीं आएगी। कहा जा रहा है कि एक साथ इस भवन में 3000 यात्री रुक सकते हैं।

27 करोड़ की लागत से इस दुर्गा भवन को बनाकर तैयार किया गया है जिसका हाल ही में जम्मू और कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने उद्घाटन किया। इस दुर्गा भवन को पांच मंजिला बनाया गया है। जहां हर मंजिल पर श्रद्धालुओं के रुकने की व्यवस्था है।

दुर्गा भवन में मिलेंगी सभी आवश्यक सुविधाएं

बताया जा रहा है कि इस भवन में श्रद्धालुओं को हर आवश्यक सुविधा मुहैया कराई जाएगी। बुजुर्गों एवं बच्चों को किसी भी तरह की परेशानी ना हो इसलिए भवन में 4 लिफ्ट भी लगाई गई हैं। इस भवन में लॉकर, वॉशरूम, भोजनालय, कमरों, शयनगृह और कंबल स्टोर की सुविधा भी मिलने वाली है। दिव्यांग श्रद्धालुओं के लिए विशेष स्नानघर को भी बनाया गया है।

- Advertisement -
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Connect With Us

223,344FansLike
3,123FollowersFollow
3,497FollowersFollow
22,356SubscribersSubscribe

Latest News

छोड़ा डॉक्टर का प्रोफेशन, अब IAS बन देश सेवा कर रही है हरियाणा की बेटी

चंडीगढ़ : अक्सर माना जाता है कि हरियाणा में आज भी ऐसे कई गाँव और इलाके हैं जहां बेटियों...
- Advertisement -spot_img

More Articles Like This

- Advertisement -spot_img
Deserving India - Haryana